अब अपने रेलवे स्टेशन पर लीजिए वाई-फाई का मजा


विश्व के सबसे लम्बे प्लेटफार्म वाला अपना गोरखपुर रेलवे स्टेशन अब वाई-फाई सुविधा से लैस हो गया है। स्टेशन के किसी भी प्लेटफार्मर पर जाकर आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। मंगलवार को बहुत से यात्री वाई-फाई कनेक्ट कर फेसबुक और वाट्सएप चलाते दिखे। हालांकि रेलवे प्रशासन ने सेवा शुरू होने की औपचारिक घोषणा नहीं की है।

मंगलवार को स्टेशन पर कई यात्री वाईफाई का लाभ उठाते दिखे। गोरखधाम से दिल्ली जा रहे दवरिया के पुष्पेन्द्र ने स्टेशन पर वाई-फाई का सेटअप देखा। बैग व दूसरे सामान एक किनारे रख स्मार्ट मोबाइल फोन को कनेक्ट करने लगे। प्रक्रिया पूरी करते ही नेट चालू हो गया। 'हिन्दुस्तान' से बातचीत में पुष्पेन्द्र ने कहा कि दिल्ली रेलवे स्टेशन की भांति अपने गोरखपुर रेलवे स्टेशन भी अब वाई-फाई जोन बन गया। नेट डाटा पैक खत्म हो गया था। पीएनआर चेक करने के लिए डाटा पैक रिचार्ज कराने की सोच ही रहा था कि सेटअप दिख गया। नेट कनेक्ट करने की कोशिश की तो बहुत आसानी से कनेक्ट हो गया।

वाई-फाई सेवा का शुभारम्भ इसी हफ्ते
पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि यात्रियों के लिए वाई-फाई सेवा का शुभारम्भ इसी हफ्ते हो जाएगा। स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर सेटअप लगा दिया गया है। टेलीकाम एवं इंजीनियरिंग विभाग की टीम टेस्टिंग प्रकिया में जुटी है। हो सकता है कि टेस्टिंग के लिए वाई-फाई सेवा चालू की गई हो। प्लेटफार्म नम्बर एक से नौ तक सभी जगह वाई-फाई सुविधा मिलेगी। यहां से रोजाना 40 हजार लोग सफर करते हैं। उनमें करीब 10 हजार के नेट यूजर होने की सम्भावना है। एक सेटअप से करीब 500 यात्री एक साथ वाई-फाई से कनेक्ट हो सकते हैं। 

ऐसे ले सकते हैं वाई-फाई का मजा
प्लेटफार्म पर पंहुच कर सबसे पहले आप अपने मोबाइल का डाटा पैक आफ कर दें। इसके बाद मोबाइल का वाई-फाई सेटअप आन करें। सर्च कराते ही एक वेबसाइट खुलेगी। पूरी तरह खुलने के बाद आप को उसमें अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा। ओके बटन दबाते ही मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। उसे फीड करते ही वाई-फाई कनेक्ट हो जाएगा।

0 Comments

vishal
vishal
vishal